सरकार ने PFI पर 5 साल के लिए लगाया बैन

सरकार ने PFI पर 5 साल के लिए लगाया बैन: भारत सरकार ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) पर बैन लगा दिया है। PFI को बैन करने की मांग कई राज्यों की सरकारों ने की थी।
हाल ही में NIA और कई राज्यों की पुलिस और कई एजेंसी ने PFI के ठिकानों पर छापेमारी कर सैकड़ों लोगो की गिरफ्तारियां की थीं।
गृह मंत्रालय ने PFI को 5 साल के लिए बैन क्र दिया है। PFI के अलावा अन्य 8 सहयोगी एजेंसी पर भी कार्रवाई की गई है।

(Also Read: CBI ने शराब घोटाले में विजय नायर को किया गिरफ्तार

PFI के अलावा, कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया (CFI), रिहैब इंडिया फाउंडेशन (RIF), नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स ऑर्गनाइजेशन (NCHRO), नेशनल वीमेन फ्रंट, जूनियर फ्रंट, ऑल इंडिया इमाम काउंसिल (AIIC) एम्पावर इंडिया फाउंडेशन और रिहैब फाउंडेशन केरल जैसे सहयोगी एजेंसी पर भी बैन किया गया।

22 सितंबर और 27 सितंबर को NIA, ED और कई राज्यों की पुलिस ने PFI पर खूब ताबड़तोड़ छापेमारी की थी। पहले बार की छापेमारी में 106 PFI से जुड़े लोग गिरफ्तार हुए थे। दूसरी बार की छापेमारी में 247 PFI से जुड़े लोगो को गिरफ्तार किया गया। जांच एजेंसी को PFI के खिलाफ यथेष्ट सबूत मिले। इसके बाद जांच एजेंसी ने गृह मंत्रालय से सख्त कार्रवाई करने की मांग की थी। जांच एजेंसियों की मांग पर गृह मंत्रालय ने PFI पर बैन लगाने का निर्णय लिया गया।

Leave a Comment

59 साल बाद पृथ्वी के बेहद करीब आया बृहस्पति ग्रह Vivo Y16: विवो ने लांच किया सस्ता स्मार्टफोन, यह है फीचर्स और कीमत पीलीभीतः 11 वॉल्ट लाइन पर झूलता नजर आया युवक, हैरान रह गए लोग Micah Hyde will miss the rest of the 2022 season due to a neck injury Is Xi Jinping detained at home? know about Chinese coup rumour
%d bloggers like this: